Rishabh Pant : 42 चौके.. 9 छक्के और तिहरा शतक... जब ऋषभ पंत का रौद्र रूप देख रहम की भीख मांगने लगे बॉलर्स
Advertisement
trendingNow12350391

Rishabh Pant : 42 चौके.. 9 छक्के और तिहरा शतक... जब ऋषभ पंत का रौद्र रूप देख रहम की भीख मांगने लगे बॉलर्स

टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बल्ले से गदर मचाने में माहिर हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने के बाद से पंत ने भारत को कई फंसे हुए मैचों में तूफानी बैटिंग करते हुए अकेले दम पर ऐतिहासिक जीत दिलाई हैं.

Rishabh Pant : 42 चौके.. 9 छक्के और तिहरा शतक... जब ऋषभ पंत का रौद्र रूप देख रहम की भीख मांगने लगे बॉलर्स

Rishabh Pant Triple Century : टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत बल्ले से गदर मचाने में माहिर हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखने के बाद से पंत ने भारत को कई फंसे हुए मैचों में तूफानी बैटिंग करते हुए अकेले दम पर ऐतिहासिक जीत दिलाई हैं. हाल ही टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी वह अहम हिस्सा रहे, जिसमें उन्होंने बैटिंग और विकेटकीपिंग दोनों में ही कमाल किया. ऋषभ पंत ने ऐसे ही नहीं टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की की है, उन्होंने घरेलू क्रिकेट और आईपीएल में अपने दमदार प्रदर्शन से खुद को इंटरनेशनल लेवल के लायक बनाया है. 2016-17 रणजी ट्रॉफी सीजन में पंत का बल्ले से मानों रन नहीं आग निकली हो. इसी सत्र में पंत ने एक मैच में धुआंधार पारी खेलते हुए तिहरा शतक ठोक दिया था. पंत इस कदर प्रहार कर रहे थे कि बॉलर्स बौने साबित हुए.

पंत का रहा था बेस्ट सीजन

दिल्ली के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले ऋषभ पंत का 2016-2017 रणजी सीजन बेस्ट रहा था. उस समय के इस युवा स्टार ने विध्वंसक रूप अपनाते हुए 8 मैचों की 12 पारियों में 972 रन ठोके थे. इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 4 अर्धशतक भी देखने को मिले. वह दिल्ली के लिए टॉप रन स्कोरर भी रहे. ओवरऑल सीजन में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. इस सीजन में उनका औसत 81 का रहा. इसी रणजी सीजन में पंत ने 308 रन की विस्फोटक पारी खेली थी.

गेंदबाजों को उधेड़कर रख दिया

दिल्ली और महाराष्ट्र के बीच खेले गए 2016 रणजी सीजन में एक मैच में ऋषभ पंत के बल्ले ने आग उगली. उन्होंने चौकों-छक्कों की झड़ी लगाते हुए 308 रन की आतिशी पारी खेली. पंत ने महाराष्ट्र के गेंदबाजों की बखिया उधेड़कर रख दी और अपने फर्स्ट क्लास करियर की सबसे बेस्ट पारी खेल डाली. 328 गेंदों का सामना करते हुए पंत ने 42 चौके और 9 जबरदस्त छक्के ठोके. ऋषभ पंत की इस मैराथन पारी के चलते ही यह मुकाबला ड्रॉ रहा. महाराष्ट्र ने पहली पारी 653 रन पर घोषित की थी. जवाब में पंत के तिहरे शतक से दिल्ली की पहली पारी 590 पर खत्म हुई.

ऐसा है इंटरनेशनल रिकॉर्ड

ऋषभ पंत भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में डेब्यू कर चुके हैं. अपनी कमाल की बैटिंग और विकेटकीपिंग स्किल से उनकी तीनों फॉर्मेट में जगह भी पक्की हो गई है. हालांकि, 2022 दिसंबर में हुए भयानक कार एक्सीडेंट के बाद वह करीब 15 महीने क्रिकेट के मैदान से दूर रहे, लेकिन आईपीएल 2024 से उन्होंने पूरी तरह फिट होकर वापसी की और टी20 वर्ल्ड कप भी खेले. फरवरी 2017 में टी20 फॉर्मेट से इंटरनेशनल डेब्यू करने वाले इस स्टार क्रिकेटर ने 33 टेस्ट मैचों में 2271 रन, 30 वनडे मैचों में 865 रन और 74 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 1158 रन अब तक बनाए हैं. उनका विकेट के पीछे भी अहम योगदान रहा है. दिग्गज एमएस धोनी के रिटायरमेंट के बाद से वह लगातार तीनों फॉर्मेट में विकेटकीपिंग कर रहे हैं.

Trending news